Health Tips Know Know How Much Time It Takes To Change Habits

Change Habits: किसी नई आदत को जोड़ने या कोई पुरानी आदत छोड़ने के लिए कुछ दिन का वक्त लगता है. क्लिनिकल एक्सपर्टीज के आधार पर नई हैबिट्स को अपने स्वभाव में लाने के लिए कम से कम 66 दिन का समय लगता है. हालांकि, इसे मजबूत करने में और भी ज्यादा समय लग सकता है. यह काफी हद तक किसी व्यक्ति के स्वभाव पर निर्भर करता है कि उसे कौन सी आदत कितनी जल्दी छोड़नी या पकड़नी है. तो चलिए आज आपको बताते हैं कि अपनी आदत  (Habits)बदलने में कितना समय लग सकता है…

 

डाइट और एक्सरसाइज अपनाने में कितना समय लगता है

अगर आप अपनी दिनचर्या में नई डाइट या एक्सरसाइज जोड़ना चाहते हैं आपको इसमें लंबा समय लग सकता है लेकिन एक्सपर्टीज के आधार पर देखें तो इशमें कम से कम 3 हफ्तों से लेकर तीन महीने तक का समय लग सकता है. यानी लगातार आपको इतने दिनों तक यह करना पड़ेगा. इसके बाद ये हैबिट आपमें आ जाएगी. अगर आप अपने बदलाव का लक्ष्य 100 दिनों का लेकर चलते हैं तो आपकी आदत में यह आ सकती है.

 

इंटरनेट या फोन कम करने की आदत

इंटरनेट और मोबाइल ज्यादा चलाने वाले बहुत से लोग अपनी इस आदत को कम करना चाहते हैं. अगर आप भी इस काम को शुरू करना चाहते हैं तो इसमें कम से कम 6 महीने तक का समय लग सकता है. कुछ लोग इसके लिए ज्यादा वक्त भी ले सकते हैं.

 

नशा छोड़ने में कितना वक्त लगता है

ऐसे लोग जो नशे के आदी हैं यानी शराब और सिगरेट को छोड़ना चाहते हैं, उसके नुकसान से बचना चाहते हैं तो उन्हें शुरुआत करने में कम से कम 1 साल का वक्त लग सकता है. इतने समय तक खुद को इससे दूर रखकर फायदा पा सकते हैं. इसका मतलब करीब 1 साल तक अपनी लत को धीरे-धीरे कम कर पूरी तरह उसे छोड़ सकते हैं और इस लत से बाहर निकल सकते हैं.

 

ये भी पढ़ें

Check out below Health Tools-
Calculate Your Body Mass Index ( BMI )

Calculate The Age Through Age Calculator

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *