रेयान गार्सिया को डेविन हैनी के साथ आगामी लड़ाई की तुलना में अपने मानसिक स्वास्थ्य पर अधिक ध्यान क्यों देना चाहिए?

[ad_1]

यदि मुक्केबाजी के प्रशंसक इतने ईमानदार हैं कि वे इस बात पर विचार करें कि किन क्षणों ने उनके नशे की लत वाले प्रशंसकों में हलचल पैदा कर दी, तो संभव है कि कुछ अनछुए क्षणों या दो ने बहुत बड़ी भूमिका निभाई हो।

मुक्केबाजी का अनुसरण अमेरिकी टीम समर्थक खेलों के पूर्वानुमानित मानदंडों से बचने का काम कर सकता है, जो अक्सर विनम्र समाज में मौजूद समान मूल्यों को दर्शाते हैं। रिंग में होने वाली हिंसा से लेकर घटिया बकवास की बातें जो अक्सर उपभोक्ताओं को पे-पर-व्यू इवेंट खरीदने के लिए लुभाने के लिए कामोत्तेजक के रूप में काम करती हैं, जिसे आसानी से छोड़ा नहीं जा सकता, यही कारण है कि बॉक्सिंग हॉल-ऑफ-फेम के रूप में बनी हुई है। लेखक जिमी कैनन ने एक बार लिखा था, खेलों का “रेड-लाइट डिस्ट्रिक्ट”।

यह अक्सर उतना ही चिंताजनक रूप से कच्चा होता है जितना कि यह उस युग में वास्तविक होता है जहां रियलिटी टीवी और “फर्जी समाचार” हमें जो कुछ भी देखते और सुनते हैं उसकी वैधता पर सवाल उठाते हैं। ओह, और यदि आपको नाई की दुकान या सड़क के कोने पर कोई अच्छा घोटाला या बहस की साजिश पसंद है, तो बॉक्सिंग में भी बहुत कुछ चल रहा है।

तो, एक लंबे समय के मुक्केबाजी प्रशंसक और पत्रकार से, जो बेशर्मी से 1996 के रिडिक बोवे-एंड्रयू गोलोटा की लड़ाई के बाद हुए विवाद, माइक टायसन द्वारा 2002 की प्रेस कॉन्फ्रेंस में लेनोक्स लुईस के टखनों को काटने और रिकार्डो मेयोर्गा द्वारा उनके बारे में कही गई किसी भी बात को बदनाम करने का श्रेय देता है। मेरे पतित प्रशंसकों को समृद्ध करने के लिए विरोधियों की पत्नियाँ, यहाँ तक कि मुझे रुकना होगा और कुछ प्रश्न पूछने होंगे जिनके बारे में इन दिनों बॉक्सिंग की जनता में बहुत कम लोग पर्याप्त रूप से कह रहे हैं:

रयान गार्सिया के साथ क्या हो रहा है? और हर कोई ऐसा व्यवहार क्यों कर रहा है जैसे इनमें से कोई भी दूर से स्वस्थ या सामान्य है?

ब्रुकलिन, न्यूयॉर्क में डब्ल्यूबीसी जूनियर वेल्टरवेट टाइटलहोल्डर डेविन हैनी (31-0, 15 केओ) के खिलाफ अपने 20 अप्रैल के पे-पर-व्यू ब्लॉकबस्टर की घोषणा करने के लिए एक द्वि-तटीय प्रेस टूर से दो सप्ताह का समय निकाला गया, गार्सिया के लिए आखिरी 14 या उससे अधिक दिन (24-1, 20 केओ) को एक लंबे बुखार के सपने जैसा महसूस हुआ है जिससे न तो वह और न ही मुक्केबाजी जनता जाग पाई है।

हालांकि यह हाल ही में गार्सिया की विचित्र गतिविधि का संपूर्ण पुनर्कथन नहीं है, यहां आपको गति देने के लिए कुछ हाइलाइट्स (या, कई मामलों में, कम रोशनी) दी गई हैं। पिछले दो हफ्तों में, अकेले सोशल मीडिया पर, गार्सिया ने:

  • एक रैप सिंगल जारी किया
  • हनी के पिता/प्रशिक्षक बिल को एक पेशेवर दलाल के रूप में बाहर निकालने का प्रयास किया गया
  • दावा किया गया कि इलुमिनाटी द्वारा बोहेमियन ग्रोव के जंगल में उसका अपहरण कर लिया गया था
  • मदद के लिए कई बार गुहार लगाई, जिसमें एक पोस्ट भी शामिल थी जिसमें लिखा था, “यह पर्दे हो सकते हैं”
  • खुलासा हुआ कि जब वह दो साल की थी तो उसके साथ बलात्कार हुआ था और उसके पास इसका सबूत है
  • UFC स्टार सीन ओ’मैली को MMA फाइट के लिए और प्रभावशाली जेक पॉल को बॉक्सिंग मैच के लिए चुनौती दी
  • जेक के बड़े भाई लोगन पॉल पर शैतान की पूजा करने का आरोप लगाया और उपभोक्ताओं से उनके प्राइम स्पोर्ट्स ड्रिंक का बहिष्कार करने का आग्रह किया
  • दो अलग-अलग महिलाओं को अर्ध विवाह प्रस्ताव दिए
  • भविष्यवाणी की गई कि 6 जून को भूकंप लास वेगास और लॉस एंजिल्स को “नष्ट” कर देगा
  • एक्स स्पेसेस (जिसे पहले ट्विटर के नाम से जाना जाता था) पर कई लाइव पॉडकास्ट रिकॉर्ड किए गए, जिसमें प्रभावशाली एंड्रयू टेट और माइक मजलक के हस्तक्षेप के प्रयास शामिल थे।
  • यीशु मसीह में अपने विश्वास के कारण शैतान द्वारा “आध्यात्मिक हमले” का सामना करना स्वीकार किया
  • घोषणा की कि उनके पास एलियंस के अस्तित्व का सबूत है
  • दावा किया कि उनके पास इस बात का सबूत है कि मशहूर हस्तियां ओपरा विन्फ्रे, टॉम हैंक्स और मार्क जुकरबर्ग जेफरी एपस्टीन की सूची में हैं और एलोन मस्क “ईसा विरोधी” हैं।
  • विक्टर कोंटे पर हैनी को शक्तिवर्धक दवाएं मुहैया कराने का आरोप लगाया

गार्सिया अपने प्रेस दौरे के लॉस एंजिल्स चरण में भी एक घंटे की देरी से पहुंचे थे और कार्यवाही के दौरान हैनी ने उन्हें इस सवाल के साथ बाहर कर दिया था कि गार्सिया ने अपनी आवाज क्यों खो दी और क्या वह कोकीन के आदी थे या नहीं (जिसके कारण गार्सिया ने शराब और मारिजुआना के उपयोग का खुलासा किया था) लेकिन इससे अधिक कुछ भी नकारा)। यह सब गार्सिया द्वारा तलाक की घोषणा करने और जनवरी में एक ही दिन अपने दूसरे बच्चे के जन्म की घोषणा करने के कुछ ही महीनों बाद हुआ।

प्रेस दौरे के तत्काल बाद, अधिकांश लोगों को लगा कि गार्सिया या तो नशीली दवाओं की लत के बीच थी, मनोविकृति के एक प्रकरण को सहन कर रही थी या शायद दोनों। जिस बात से मामले में मदद नहीं मिली, वह यह थी कि उनके परिवार, टीम और यहां तक ​​कि हैनी की रिपोर्टें अनिर्णायक थीं: कुछ लोगों को लगा कि वह केवल लड़ाई पर अधिक ध्यान आकर्षित करने के लिए ट्रोल कर रहे थे, जबकि गार्सिया की पूर्व पत्नी सहित अन्य ने सार्वजनिक रूप से प्रार्थना करने की अपील की और एक हस्तक्षेप.

4 मार्च को, गार्सिया द्वारा प्रेस दौरे के दौरान हुए एक संदिग्ध घरेलू आक्रमण का निगरानी वीडियो साझा करने के कुछ ही दिनों बाद, उन्होंने खुद को समझाने का प्रयास किया। हालाँकि उन्होंने “चीजों को साफ़ करना” शीर्षक के साथ एक वीडियो पोस्ट किया, लेकिन नतीजों ने स्थिति की विचित्र प्रकृति को और बढ़ा दिया क्योंकि गार्सिया ने घोषणा की कि उनका फोन उनके पास नहीं है और उन पर हमला जारी है।

गार्सिया ने पोस्ट किया, “मैं व्यक्तिगत रूप से उन लोगों को एक वीडियो भेजना चाहता था जो मुझसे और मेरे परिवार से प्यार करते हैं।” “मैं ठीक हूं। मैं मरा नहीं हूं, मैं यीशु पर विश्वास करता हूं और ये सब झूठ हैं। उन्होंने मुझे जेल में डालने की कोशिश की, वे मेरे कार्ड ब्लॉक कर रहे हैं, मैं अपने पैसे तक नहीं पहुंच पा रहा हूं और कोई भी मुझे वापस नहीं मार रहा है। मैं नहीं जानता कि क्या हो रहा है लेकिन इतना जानता हूं कि मैं ठीक हूं।”

दो दिन बाद, गार्सिया ने सोशल मीडिया पर कसम खाई कि वह हनी की लड़ाई तक मुक्केबाजी के अलावा किसी भी चीज के बारे में सार्वजनिक रूप से बात नहीं करेगा या पोस्ट नहीं करेगा। लेकिन, ट्रेनर डेरिक जेम्स के साथ शिविर शुरू करने के लिए डलास के लिए उड़ान भरने के कुछ ही दिनों बाद, गार्सिया ने धर्म और इज़राइल-फिलिस्तीन युद्ध से लेकर हर चीज के बारे में पोस्ट की झड़ी लगा दी, जिसमें टुपैक शकूर की हत्या करने वाले के बारे में अपने ज्ञान का दावा करने वाले चिढ़ाने वाले पोस्ट शामिल थे। गार्सिया के जन्म से दो साल पहले.

लेकिन उन लोगों के लिए जो यह उम्मीद कर रहे हैं कि ताकतें हस्तक्षेप करेंगी और गार्सिया को खुद से बचा लेंगी, या जो लोग सेनानी से यह स्वीकारोक्ति चाहते हैं कि यह सब ट्रोलिंग का एक बुरा प्रयास था, गलत हो गया, गार्सिया ने चार दिन बाद इंस्टाग्राम पर एक नया वीडियो पोस्ट किया जिसमें उन्होंने कसम खाई , फिर से, हनी लड़ाई के अलावा किसी भी चीज़ के बारे में पोस्ट करना बंद करें। आश्चर्य की बात नहीं, यह टिक नहीं पाया।

यदि यह टायसन के करियर के अंतिम 10 वर्षों में होता, जब सार्वजनिक मंदी उनका आखिरी प्रासंगिक कॉलिंग कार्ड बन जाती, तो कुछ ही लोग नज़रें गड़ाए होते। लेकिन पिछले दो दशकों में न केवल मानसिक स्वास्थ्य पर दृष्टिकोण बदल गया है, यहां तक ​​कि पेशेवर मुक्केबाजी जैसी संवेदनहीन संस्कृति के भीतर भी, गार्सिया अभी भी सिर्फ 25 वर्ष की है और दुनिया उसकी उंगलियों पर है (लगभग 11 मिलियन इंस्टाग्राम फॉलोअर्स उसकी हर हरकत पर नजर रखते हैं) ).

वास्तव में, गार्सिया को ल्यूक कैंपबेल पर 2021 की शानदार जीत के बाद एक अग्रणी के रूप में देखा गया था, जब वह जेवियर फोर्टुना के खिलाफ बाद की लड़ाई से हट गए और अपने मानसिक स्वास्थ्य को ठीक करने के लिए 15 महीने तक बाहर बैठे रहे। गार्सिया को न केवल उनके साहस के लिए समर्थन और उत्साहवर्धन किया गया, बल्कि यह खुलासा वर्षों पहले टायसन फ्यूरी की सार्वजनिक लड़ाई का स्वाभाविक विस्तार था जब वह अवसाद से भरी सेवानिवृत्ति से उभरे थे जिसमें उन्होंने 400 पाउंड से अधिक वजन बढ़ाया और हैवीवेट खिताब दोबारा हासिल किया। .

गार्सिया के हालिया नकारात्मक मोड़ के बारे में अधिक चिंताजनक भागों में से एक यह था कि यदि आप उसकी भावनात्मक स्थिति और शारीरिक भाषा की तुलना एक साल पहले उसी सेनानी से करते हैं, तो यह रात और दिन की तरह है।

पिछले अप्रैल में गेर्वोंटा “टैंक” डेविस के साथ अपने सुपरफाइट के निर्माण में, जिसने दस लाख से अधिक पीपीवी खरीदे और डेविस को बॉडी पंच के माध्यम से 7 वें दौर में नॉकआउट करने के साथ समाप्त किया, गार्सिया बहुत अधिक स्पष्ट और आश्वस्त था। इसकी तुलना पिछले महीने लास वेगास में सुपर बाउल मीडिया दिवस के दौरान उनके व्यवहार से करें, जब एक पागल गार्सिया ने हैनी को धक्का दिया था और अपने प्रतिद्वंद्वी के पिता के साथ लगभग हाथापाई की थी, और हाल की चिंताएँ वैध लगती हैं।

प्रेस दौरे के बाद, अधिकांश को लगा कि लड़ाई स्थगित या रद्द कर दी जाएगी। न्यूनतम अपेक्षाएँ यह थीं कि प्रमोटरों से लेकर स्ट्रीमिंग नेटवर्क DAZN तक, जो पीपीवी प्रसारित करेगा, प्रभाव या शक्ति वाला कोई व्यक्ति कम से कम स्थिति की जाँच करेगा और जनता को समझाएगा कि क्या हुआ और हमें चिंतित रहना चाहिए या नहीं।

गार्सिया के स्वयं के प्रमोटर, हॉल ऑफ फेमर ऑस्कर डी ला होया को ध्यान में रखते हुए, उन्होंने मानसिक स्वास्थ्य के साथ अपनी सार्वजनिक लड़ाई लड़ते हुए पिछले 15 वर्षों का अधिकांश समय नशीली दवाओं के पुनर्वास में और बाहर बिताया है, गार्सिया के अनियमित व्यवहार के प्रति एक मानवीय प्रतिक्रिया अपेक्षित थी।

इसके बजाय, यह डी ला होया था, जिसने 2023 का अधिकांश समय अपने ए-लिस्ट फाइटर के साथ सार्वजनिक रूप से झगड़े में बिताया, यहां तक ​​कि गार्सिया ने एक मुकदमा दायर किया जो अंततः खारिज कर दिया गया, ऐसा व्यवहार किया जैसे कि कुछ भी गड़बड़ नहीं थी जब गोल्डन बॉय प्रमोटर पिछले सप्ताह मीडिया सदस्यों के साथ बैठे.

जब एक रिपोर्टर ने पूछा कि वास्तव में क्या हुआ था, तो एक पारदर्शी अप्रामाणिक मुस्कान के साथ, जिसमें यह उल्लेख भी शामिल था कि गार्सिया के प्रशंसक कितने चिंतित हैं, डी ला होया ने एक प्रमोटर की तरह बात की, जिसकी एकमात्र जिम्मेदारी यह सुनिश्चित करना था कि लड़ाई जारी रहे और सभी को भुगतान मिले। .

डी ला होया ने कहा, “मैं रयान गार्सिया के संपर्क में हूं, मैंने उनसे कल बात की।” “हम एक-दूसरे को फेसटाइम कर रहे थे। वह अच्छा लग रहा है! वह अच्छा लग रहा है! वह तैयार लग रहा है, मैं आपको बता रहा हूं।”

“यह सब अच्छा है। हम रयान गार्सिया को 20 अप्रैल को रिंग में देखेंगे।”

उसी रिपोर्टर ने डी ला होया की धारणा का खंडन करते हुए कहा कि प्रेस टूर के बाद से गार्सिया बिल्कुल भी अच्छी नहीं दिख रही है या सुनने में बिल्कुल भी अच्छी नहीं लग रही है।

डी ला होया ने कहा, “ठीक है, मेरा मतलब है, देखो… मुझे बस इतना पता है कि वह कल शिविर के लिए रवाना हुआ था और वह डेरिक जेम्स और उसकी पूरी टीम के साथ है।” “रयान के बारे में एक बात यह है कि वह प्रशिक्षण ले रहा है! और प्रशिक्षण और इस लड़ाई के लिए तैयार होने के लिए लगभग 6-7 सप्ताह बाकी हैं, 20 अप्रैल। यह बिल्कुल सही समय है। मेरे इतिहास में, जब मैं लड़ रहा था, मुझे 5- की आवश्यकता थी शिविर में 6 सप्ताह।

“मैं रयान के लिए बोलने वाला कोई व्यक्ति नहीं हूं। मैं केवल इतना जानता हूं कि वह एक मेहनती कार्यकर्ता है। मैं केवल इतना जानता हूं कि जब वह अनुशासित, समर्पित और दृढ़ होगा, तो वह 20 अप्रैल को अपने जीवन की सबसे अच्छी स्थिति में होगा। वह जानता है कि डेविन हैनी पर काबू पाना कठिन है। मुझे विश्वास है कि हम 20 अप्रैल को एक शानदार मुकाबला करने जा रहे हैं।”

यदि गार्सिया सट्टेबाजी के पसंदीदा थे, तो उनके हाल के मुद्दों को यह दिखाने के तरीके के रूप में उपयोग करने का विचार कि वह कितना अनफोकस्ड हैं (इस प्रकार, लड़ाई “शुरू में उम्मीद से अधिक प्रतिस्पर्धी” हो सकती है) एक रणनीति है जिसका उपयोग बॉक्सिंग प्रमोटरों ने वर्षों से अपने लाभ के लिए किया है . यह फ्लोयड मेवेदर या किसी प्रमुख स्टार के इस चिढ़ाने से अलग नहीं है कि उनकी आगामी लड़ाई उनके करियर की आखिरी लड़ाई हो सकती है, जिससे टिकट और पीपीवी की बिक्री में गिरावट को बढ़ावा मिलेगा।

लेकिन भले ही गार्सिया ने दिसंबर में अप्रत्याशित ऑस्कर डुआर्टे को रोककर अपनी पहली हार से वापसी की (जिसमें डी ला होया ने गार्सिया द्वारा अपने लॉकर रूम में अपने प्रमोटर को प्रतिबंधित करने के बाद डुआर्टे की जीत के लिए खुले तौर पर जयकार की थी), प्रदर्शन से पता चला कि वह कितना पीछे है गार्सिया के कौशल उनकी अपार लोकप्रियता की बराबरी करने से हैं। अधिकांश ने सुझाव दिया कि गार्सिया को रॉ स्लगर और 140 पाउंड के टाइटलधारक रोलैंडो रोमेरो से लड़ना चाहिए था, फिर भी उसने बड़े पर्स का पीछा करना चुना।

हेनी, एक मास्टर मुक्केबाज, जिसे खेल में पाउंड-प्रति-पाउंड में सर्वश्रेष्ठ स्थान दिया गया है, से उम्मीद की जाती है कि वह गार्सिया की मानसिक स्थिति की परवाह किए बिना उसे आसानी से संभाल लेगा। लेकिन यह सवाल करना उचित है कि गार्सिया खुद को एक ऐसे फाइटर के रूप में पेश करके अपने स्वयं के प्रचार के लिए कितना नकारात्मक काम कर रहे हैं, जो 20 अप्रैल को अपने प्रतिद्वंद्वी की तुलना में खुद के लिए अधिक जोखिम भरा है।

यदि कोई ऐसा खेल है जिसमें गार्सिया की तरह आक्रामक ढंग से अपने राक्षसों से लड़ने वाला कोई खेल नहीं है, जब वे संभावित रूप से सही दिमाग के नहीं हैं, तो यह मुक्केबाजी होगी। और जितना हम एक पागल स्लगर के विचार से प्यार करने लगे हैं, जो ला मेयोर्गा की तरह एक पंचर का मौका प्रदान कर सकता है, यह वह भूमिका नहीं है जो गार्सिया को कभी निभानी थी (या सफलतापूर्वक निभा सकती थी)।

यह पीपीवी राजस्व या ख़राब ख़ून के प्रकार से कहीं अधिक महत्वपूर्ण चीज़ बन गया है, जिसे सही ढंग से प्रचारित किए जाने पर, मुख्यधारा के स्तर पर सार्वजनिक मांग पैदा करने के लिए विशिष्ट मुक्केबाजी मंडलियों को पार किया जा सकता है। यह बॉक्सिंग के सबसे प्रतिभाशाली युवा सितारों में से एक के स्वास्थ्य और सुरक्षा के लिए वैध चिंताओं के बारे में है, जो लोगों की नजरों में एक वास्तविक मेक-या-ब्रेक पल की ओर बढ़ रहा है।

प्रमोटरों और नेटवर्क अधिकारियों से लेकर मुक्केबाजी प्रशंसकों और मीडिया तक, यह विचार कि हम सभी आराम से बैठेंगे और हमेशा की तरह व्यवसाय के साथ आगे बढ़ेंगे जैसे कि कुछ भी सामान्य नहीं था, इस बेहद खूबसूरत और टूटे हुए खेल के लिए एक पुल भी बहुत दूर है जिसे हम सभी प्यार।

पिछले दो हफ्तों में गार्सिया के व्यवहार के बारे में ऐसा कुछ भी नहीं हुआ है जो यह बताता हो कि उसे इस वास्तविकता के लिए चिकित्सकीय रूप से साफ़ किया जाना चाहिए कि सिर पर साफ मुक्के मारने से एक लड़ाकू के मस्तिष्क के स्वास्थ्य और वास्तविक और क्या के बीच अंतर करने की उसकी क्षमता पर क्या प्रभाव पड़ सकता है। नहीं है.

जितना अधिक हम सभी इस तरह का व्यवहार करते हैं कि शो को बिना किसी सबूत के चलना चाहिए कि यह सब एक चाल थी, या एक मेडिकल प्रकरण था जिसे संभाल लिया गया है और साफ़ कर दिया गया है, उतना ही अधिक हम सभी आगे जो कुछ भी होता है उसमें भागीदार बन जाते हैं।



[ad_2]

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *